क्या आप जानना नहीं चाहते कि साक्षात्कार का सामना कर अच्छा प्रदर्शन कैसे करें? साक्षात्कार को तोड़ने में आपकी सहायता के लिए यहां १३ शानदार सुझाव दिए गए हैं।


साक्षात्कार भर्ती का एक प्रमाणित तरीका है, भले ही यह किसी नौकरी के लिए हो, किसी प्रतियोगिता के लिए या फिर किसी कॉलेज के प्रवेश के लिए हो। साक्षात्कार उम्मीदवारों की उपयुक्तता का विश्लेषण करने के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे आम विधि है, क्योंकि यह एक उम्मीदवार को समझने और उसका मूल्यांकन करने की एक सफल प्रक्रिया है।

अपने शैक्षिक या कामकाजी जीवन में लगभग हर किसी ने अपने जीवन में साक्षात्कार का अनुभव किया है।

एक साक्षात्कार के दौरान बहुत गहराई से बातचीत होती है। यह प्रक्रिया न केवल उम्मीदवार के ज्ञान को निर्धारित करने में मदद करती है, बल्कि उसकी शक्तियों और कमज़ोरियों, उसकी क्षमताओं, उसके व्यक्तित्व, व्यवहार, सामाजिक रूप और आत्म सम्मान की तरफ भी संकेत देती है।

साक्षात्कार एक गहन प्रक्रिया है, इस कारण हम में से कई लोग भयभीत महसूस करते हैं। हम इसका सामना करने से डरते हैं। साक्षात्कार के समय घबराहट महसूस करना स्वाभाविक है, लेकिन थोड़ी सी योजना और समझ के साथ आप इसका सामना सफलतापूर्वक कर सकते हैं।

Sakshatkar ka samna atmavishwas se kaise karein

आइए उन कुछ महत्वपूर्ण युक्तियों को जानें जो आपको विश्वास के साथ साक्षात्कार का सामना करने में मदद कर सकती हैं और आपको सफलता की ओर ले जा सकती हैं।

१. सहज रहें: साक्षात्कार में सफलता का एक सुनहरा नियम है कि सहज रहें और सिर्फ सच बोलें। आपके प्रमाणपत्रों को आपके ज्ञान, कार्यों, आपके व्यवहार और आपके व्यक्तित्व से मेल खाना चाहिए। दिखावा करना आसान है लेकिन विशेषज्ञ की आँखें तुरंत झूठ पहचान लेती हैं। यदि आप घबराए हुए हैं, तो अधिक आत्मविश्वास दिखाने की बजाय अपने आप को शांत रखने की कोशिश करें।

२. आपकी भावभंगिमा: यह एकमात्र ऐसा कारक है जो साक्षात्कार में उपयुक्त किसी भी अन्य परीक्षण विधियों से अलग है। आपकी शारीरिक भाषा निश्चित रूप से साक्षात्कार में देखी जाती है। प्रश्नों का उत्तर देते हुए मुस्कुराएं और साक्षात्कारकर्ता की आँखों में देखें। कुर्सी या मेज़ पर कभी झुक कर न बैठें। हमेशा सीधे बैठें। आपके शरीर की भाषा आपके शांत मन, रचनात्मक स्वभाव और आत्मविश्वास का प्रतिबिंब होनी चाहिए।

३. प्रभावदायक पहनावा: साक्षात्कार औपचारिक होता है। इसलिए, औपचारिक क़मीज़, स्कर्ट या पतलून पहनना बेहतर है। यदि यह एक कॉलेज का साक्षात्कार है, तो नीली डेनिम की जीन्स और सफेद क़मीज़ भी एक अच्छी पसंद है।

४. स्वयं के परिचय के साथ तैयार रहें: कई साक्षात्कारकर्ता स्वयं का परिचय देने के लिए कहते हैं। यह उन्हें प्रभावित करने का एक अच्छा मौका साबित हो सकता है। इसलिए, स्वयं का एक शक्तिशाली परिचय प्रस्तुत करने के लिए योजना बनाएं और लिख कर रखें कि आप क्या बोलना चाहते हैं।

५. अधिकांश साक्षात्कार एक ही स्वरुप के होते हैं – प्रश्नों का एक चक्र जो आमतौर पर वार्तालाप से उभरता है। इसलिए, उनके अगले प्रश्न के लिए तैयार रहें। उन विषयों को बाहर निकालने की कोशिश करें जिनके बारे में आप को अधिक जानकारी है और न कि वो विषय जिन्हें आप अस्पष्ट रूप से जानते हैं। क्योंकि साक्षात्कारकर्ता आपसे उन्हीं विषयों पर अधिक पूछताछ कर सकते हैं।

६. सटीक उत्तर दें। यदि किसी प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं तो इधर-उधर के जवाब देने की कोशिश न करें। किसी को इस तरह के उत्तर पसंद नहीं आते।

७. साक्षात्कार अनुमान लगाने की जगह नहीं है। गलत उत्तर देने के बजाय यह कहना बेहतर है कि मुझे उत्तर नहीं पता है।

८. सीखने के लिए जागरूक रहें। ध्यानपूर्वक सुनें कि साक्षात्कारकर्ता क्या कह रहे हैं। यदि आप किसी विषय या प्रश्न से अनजान हैं, तो यह बताएं कि आप उसके बारे में नहीं जानते किन्तु यह कहना न भूलें कि आप इसके बारे में सीखने के इच्छुक हैं। यह एक अच्छा प्रभाव छोड़ता है।

९. साक्षात्कार में अतिवाद की कोई गुंजाइश नहीं है। जहाँ तक संभव हो ईमानदार, विनम्र और सरल बने रहें। कभी भी एक विशेषज्ञ दिखने की कोशिश न करें, लेकिन ऐसे व्यक्ति बनें जो हमेशा अपना ज्ञान साझा करने और दूसरों से सीखने के लिए तैयार रहता है।

१०. साक्षात्कार में पूछे जा सकने वाले कुछ सामान्य प्रश्नों के उत्तर तैयार कर लें। जैसे:

▪ आपकी ताकत और कमज़ोरियाँ

▪ आपकी प्रेरणा कौन है और क्यों

▪ आपकी नौकरी/शिक्षा के दौरान आए अंतराल

▪ आप इस संगठन में काम क्यों करना चाहते हैं या फिर इस कोर्स का अध्ययन क्यों करना चाहते हैं?

▪ आपको क्यों लगता है कि आप इस कोर्स/नौकरी के लिए उपयुक्त हैं?

▪ अपने पिछले कार्यों की रूपरेखा और उनसे आपने क्या सीखा।

११. अपने पिछले कार्य, कार्यालय के साथी, मित्र, परिवार या स्कूल के बारे में कुछ भी नकारात्मक न बोलें। यह सिर्फ आपकी नकारात्मक छवि बनाएगा।

१२. जब साक्षात्कारकर्ता बोल रहे हों तो बीच में न बोलें। जब वांछित हो तभी बोलें।

१३. प्रश्न पूछने के लिए तैयार रहें। कुछ साक्षात्कारकर्ता आपको साक्षात्कार के अंत में प्रश्न पूछने का मौका दे सकते हैं। तार्किक और बुद्धिमानी भरे प्रश्न पूछने के लिए तैयार रहें, जो आपके नौकरी लेने के सन्दर्भ में ही हों। कार्य का समय, छुट्टी या वेतन के बारे में पूछने का यह सही समय नहीं है।

इसलिए अगली बार जब आप एक साक्षात्कार पर जा रहे हों, तो कभी भी अनियोजित नहीं जाएं। इन युक्तियों का पालन करें और पूरी तैयारी के साथ जाएं। आपको सफल साक्षात्कार के लिए शुभकामनाएं।

साक्षात्कार का सामना आत्मविश्वास से करें
Rate this post

Leave a Reply

Loading...