Post Series: मज़ा गणित का

मज़ा गणित का – शून्य का मतलब है – ‘कुछ नहीं’। लेकिन फिर भी यह एक महत्वपूर्ण अंक है। अपने दोस्तों के सामने इस मज़ेदार जादू का प्रदर्शन करें। जादू के ख़त्म होते-होते वे जान जाएंगे कि शून्य कितना शक्तिशाली है। 

किसी भी संख्या में बच्चे इस जादू में भाग ले सकते हैं।

मज़ा गणित का - शून्य की शक्ति

 

प्रदर्शन:

१. अपने सभी दोस्तों को एक-एक खाली पर्ची दीजिये। अपने लिए भी एक पर्ची रखिये। हर एक को (बिना दूसरों को दिखाए) अपनी पर्ची पर एक नंबर लिखना है; कितना भी बड़ा या छोटा। इसी प्रकार अपनी पर्ची पर भी आप एक नंबर लिखिए।

२. अब हर किसी को (आपको भी) अपनी पर्ची को बंद करके एक कटोरी में डालना है।

३. अब आप ये दावा करें कि आप एक भी नंबर देखे बिना सभी पर्ची पर लिखे हुए नंबरों का गुणनफल लिखेंगे।

४. एक खाली पर्ची पर सभी नंबरों के गुणनफल लिखें और जवाब दिखाए बिना उस पर्ची को बंद करके एक जगह रख दें। इस समय जवाब किसी को नहीं दिखाना है।

५. अब आप अपने मित्रों को चुनौती दें कि वे सभी नंबरों को गुणा करके जवाब की जांच करें (ऐसा करने के लिए उन्हें एक कैलकुलेटर भी दें)।

६. जब उन्हें इस सवाल का जवाब मिल जाए तो वे मिलान करने के लिए आपकी जवाब वाली पर्ची खोल सकते हैं।

रहस्य: इस जादू का जवाब हमेशा शून्य आता है, क्योंकि आपने अपनी पर्ची पर शून्य लिखा है।

कुछ दोस्त आपको मुसीबत में डालने के लिए बहुत बड़ी  संख्या वाला नंबर लिख सकते हैं। यह जादू उन्हें शून्य का एक महत्वपूर्ण गुण सिखाएगा – ‘शून्य से किसी भी संख्या को गुणा करने पर हमेशा शून्य ही आता है।

(अगर एक से अधिक बच्चों ने अपनी पर्ची पर शून्य लिखा है, तब भी इस सवाल का जवाब शून्य ही होगा, क्योंकि शून्य से शून्य को गुणा करने पर भी शून्य ही आता है।)

अंग्रेज़ी में पढे

मज़ा गणित का – शून्य की शक्ति
Average rating of 3 from 2 votes

Leave a Reply

Loading...